अगर हमेशा थकान महसूस होती है तो करें ये उपाय, रहेंगे हमेशा एक्टिव

अगर हमेशा थकान महसूस होती है तो करें ये उपाय, रहेंगे हमेशा एक्टिव

सेहतराग टीम

आज के दौर में हमसे से कई लोग हमेशा थके-थके महसूस करते हैं। थकान की मुख्य वजह है हमारी जीवनशैली और काम-काज के तरीके। व्यस्‍तता के कारण खुद पर ध्यान नहीं देने और थकान लगातार कई दिन तक बनी रहने से ये कई बीमारियों का कारण भी बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी जीवनशैली को बदलें और कुछ उपायों को अपने जीवन में शामिल करें।

पढ़ें- बीमारियों से बचना है, स्वस्थ रहना है तो पैदल चलिए, होगें ये 8 फायदे

1- अक्सर लोगों को शिकायत रहती है कि वह जल्दी थक जाते हैं। इनमें से कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बिना काम किए थके होने की बात करते हैं। थकान का मुख्य कारण है शरीर में ऊर्जा की कमी होना। इसलिए जरूरी है कि शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए आप प्रोटीन युक्त नाश्ता करें।

2- पूरा दिन थोड़ा-थोड़ा पानी या कोई भी तरल पदार्थ पीते रहें। पानी शरीर से हानिकारक तत्वों को बाहर निकालकर शारीरिक प्रणाली को नई ऊर्जा देता है। इसके आलावा शर्बत, फलों का रस, छाछ और नारियल पानी आदि पीना चाहिए।

3- कार्बोहाइड्रेट से शरीर को ऊर्जा मिलती है। कुछ फलों जैसे- संतरा, मौसमी और लीची का सेवन करें, क्योंकि इनमें प्रचुर मात्रा में ग्लूकोज पाया जाता है। इसके आलावा दूध में शहद डालकर पीने और केले का शेक पीने से भी शरीर को अच्छी ऊर्जा मिलती है।

4- आप रोज 7-8 घंटे की नींद जरूर लें ताकि अगले दिन के लिए आपको पर्याप्त ऊर्जा मिले। अगर कभी थकान महसूस हो तो 15-20 मिनट की झपकी जरूर लें। नींद पूरी न होने से वजन भी बढ़ता है और थकान भी जल्दी होती है।

 

इसे भी पढ़ें-

स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ उपयोगी जानकारियां, जानें योग गुरु सुनील सिंह से...

हींग के औषधीय गुणों से लगाएं सेहत को तड़का, जानिए सेहत से जुड़े 15 फायदे

मशरुम ले सकता है आपकी जान, खरीदते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

जानलेवा कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, WHO ने जारी किया अलर्ट, ऐसे करें बचाव

सर्दियों में कब, कैसे, कितनी देर और कितने गर्म पानी से नहाना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।